what is gynecomastia in Hindi, So start to know about this what is gynecomastia in Hindi

what is gynecomastia in hindi

क्या आप खोज रहे हैं कि Gynecomastia पुरुषों के लिए एक बड़ी समस्या है। Gynecomastia शरीर में हार्मोन के असंतुलन के परिणामस्वरूप स्तन के ऊतकों में एक स्तन वृद्धि है। यह वह समस्या थी जिसका मैं सामना कर रहा था। इसलिए मुझे पता है कि इस समस्या को कई अन्य तरीकों से हल करना है। what is gynecomastia in hindi

यही इस समस्या का कारण है

यही कारण है कि इस समस्या का कारण एस्ट्रोजेन नामक महिला हार्मोन की अधिकता कम है, जब पुरुष एण्ड्रोजन नामक पुरुष हार्मोन की तुलना में। पुरुषों के लिए सामान्य नकद है। लेकिन 5-10% लड़के उसे मैन बोब्स कम नहीं करते। इसलिए स्त्री रोग में वृद्धि हुई। ट्रू गाइनेकोमास्टिया ग्रंथि ऊतक को बढ़ाता है क्योंकि वसा में वृद्धि होती है।

Gynocomastia एक आदमी के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है। मुझे इस समस्या का सामना करना पड़ा और मैं इस समस्या से बहुत परेशान हूं। अंत में, मैं इस समस्या को Google (मैन बूब्स) या (गाइनेकोमास्टिया क्या है) में खोजता हूं और मैंने Google पर कई लेख पढ़े हैं।

Gynocomastia की समस्या

अब सिक्स-पैक, एबी, ब्रॉड-साइडेड, पुरुषवादी चेहरे के लिए, युवा पीढ़ी स्तन पान कराने के लिए डॉक्टर की कुटिया में वापस नहीं आ रही है। लेकिन 10 साल पहले, युवा लोगों में पुरुष स्तन की दर पर कोई सिरदर्द नहीं था।
पुरुषों के लिए स्तन वृद्धि के मामले मुख्य रूप से पुरुषों और महिलाओं के हार्मोन की असमानता के कारण होते हैं। एण्ड्रोजन एक पुरुष हार्मोन है और एस्ट्रोजेन बल महिलाओं का हार्मोन है। यह समस्या 19 से 25 वर्ष के बीच के लड़कों में सबसे आम है। हालांकि, यह एक समस्या नहीं है जो मध्य आयु में चली जाती है।

सामान्य तौर पर, लोगों में यह गलत धारणा है कि पुरुषों के शरीर में पुरुष हार्मोन और महिला हार्मोन महिला हार्मोन हैं। लेकिन यह पूरी तरह से गलत है। दोनों हार्मोन पुरुष और महिला दोनों हैं। हालाँकि, पुरुषों को एण्ड्रोजन के प्रभाव का अधिक खतरा होता है, और महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजेन होता है, लेकिन अगर किसी व्यक्ति के शरीर में स्वाभाविक रूप से एस्ट्रोजन हार्मोन होने की संभावना अधिक होती है, तो स्तन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। हालाँकि, ऐसे रोगियों की संख्या बहुत कम है। इस प्रकार की समस्या कुपोषण, शारीरिक निष्क्रियता और स्टेरॉयड के कारण होती है।

Gynecomastia पुरुष स्तनों के कारण भी हो सकता है। मूल रूप से, पुरुष छत्री कठिन, पीटा जाएगा, लेकिन कुछ पुरुषों के निप्पल के नीचे, सख्त ऊतक बनाए जाते हैं। ऊतक 1 से 2 इंच लंबा होता है। डंठल के नीचे दोनों तने। परिणामस्वरूप, कठोर और तंग होने के बजाय, बाल नरम हो गए, यह मेरे सामने आया। ऐसा लगता है जैसे दो महिलाओं के दो स्तन हैं। मेडिकल साइंस में गाइनेकोमास्टिया को क्या कहा जाता है

Gynecomastia के लिए कारण

1. किशोरावस्था के हार्मोनल संतुलन के टूटने पर पुरुष की गर्दन के निप्पल के नीचे ऊतक का निर्माण हो सकता है।
2. पर्चे वाली दवाओं के बिना एक दवा निषिद्ध हो सकती है, लेकिन यह समस्या भी संभव है।
3. गीनो कोई बीमारी नहीं है। यह अन्य बीमारियों का एकमात्र लक्षण नहीं है।
4 महिलाओं के शरीर में फीमरोजेन हार्मोन बढ़ने पर स्तन वृद्धि होती है। पुरुष शरीर में स्तन वृद्धि हो सकती है अगर एण्ड्रोजन हार्मोन जारी किए जाते हैं। Gynocomastia क्या है

स्त्री रोग का उपचार:
तीन साल में इस समस्या से बचाव। इसके लिए, स्तन का आकार हर महीने डॉक्टर द्वारा मापा जाना चाहिए। साथ ही सलाह का पालन करें।
• गाइनेकोमास्टिया को रोकने के लिए, निषिद्ध दवाओं को खाना बंद करें।
• स्तन के आकार को कम करने के लिए डॉक्टर दवाओं का भी उपयोग करते हैं। भूसे के नीचे उगने वाले ऊतक मिट जाते हैं।
सर्जरी करने के लिए कोई बाध्यता नहीं है।
• रोग के लक्षण के रूप में गाइनेकोमास्टिया की उपस्थिति, यह दूर जा सकती है, भले ही बीमारी ग्रस्त हो।
गाइनेकोमास्टिया के कारण –

गाइनोकोमास्टिया क्या है

>> पुरुषों में स्तन वृद्धि का मामला पुरुषों और महिलाओं के हार्मोन की असंगति के कारण होता है। एंड्रोजन एक पुरुष हार्मोन है और एस्ट्रोजन एक महिला हार्मोन है। यह समस्या 19 से 25 वर्ष के बीच के लड़कों में सबसे आम है। हालांकि, यह एक समस्या नहीं है जो मध्य आयु में चली जाती है।

सामान्य तौर पर, लोगों में यह गलत धारणा है कि पुरुषों के शरीर में पुरुष हार्मोन और महिला हार्मोन महिला हार्मोन हैं। लेकिन यह पूरी तरह से गलत है। दोनों हार्मोन पुरुष और महिला दोनों हैं।
हालाँकि, पुरुषों को एंड्रोजन के प्रभाव का अधिक खतरा होता है, और महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजेन होता है, लेकिन अगर किसी व्यक्ति के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की अधिकता होती है, तो स्तन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। हालाँकि, ऐसे रोगियों की संख्या बहुत कम है। (Gynocomastia क्या है) इस प्रकार की समस्या कुपोषण, शारीरिक निष्क्रियता और स्टेरॉयड के कारण होती है।
Gynecomastia भी पुरुष स्तनों के बड़े होने का कारण हो सकता है। मूल रूप से, पुरुष चिट कठिन, पीटा जाएगा, लेकिन कुछ पुरुषों के निप्पल के नीचे, सख्त ऊतक बनाए जाते हैं। ऊतक 1 से 2 इंच लंबा होता है। डंठल के नीचे दोनों तने। परिणामस्वरूप, कठोर और तंग होने के बजाय, बाल नरम हो गए, यह मेरे सामने आया। ऐसा लगता है जैसे दो महिलाओं के दो स्तन हैं।
गायनोकोमास्टिया का कारण
======================
निप्पल के नीचे ऊतक का गठन हो सकता है, जबकि पुरुष यौवन के दौरान हार्मोन के दौरान संतुलन खो रहा है। प्रतिबंधित दवाओं, दवाओं को डॉक्टर के पर्चे के बिना नहीं खेला जा सकता है, लेकिन यह समस्या हो सकती है।
Gynecomastia कोई बीमारी नहीं है। यह अन्य बीमारियों का एकमात्र लक्षण नहीं है।
विकास के निपल्स बढ़ जाते हैं जब फिमोरोजेनस हार्मोन होते हैं